बुंदेलखंड का इकलौती गांव जहां नौ देवीयों की नहीं बल्कि इस माता की होती है पूजा, रोचक है मान्यता

अर्पित बड़कुल/दमोह. एमपी के दमोह जिले के इमलाई गांव में देश प्रेम की अलख जगा रहे दीपक साहू ने अनोखा कार्य किया है. इस बार भी वह भारत माता की मूर्ति बिठाने में सफल रहे. बता दें कि नवरात्रि के अवसर पर वह नौ देवियों की मूर्ति नहीं स्थापित करते बल्कि भारत माता की मूर्ति पूजा करवाते हैं. खास बात यह है कि यह कार्य वह 34 सालों से कर रहे हैं. गांव के लोग भी इसमें बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते हैं.

वैसे तो शारदीय नवरात्रि पर्व पर नौ देवियों की स्थापना होती है. लेकिन इमलाई गांव एक ऐसा है जहां भारतमाता को विराजित कर बकायदा नौ दिनों तक भारतमाता की पूजा अर्चना की जाती है. इसके पीछे की वजह मात्र इतनी है कि पहले गांव के लोगों में एक भ्रांति फैली हुई थी कि यदि कोई भी व्यक्ति नवरात्रि में देवी प्रतिमा की स्थापना करता है,तो उसके परिवार में किसी भी व्यक्ति की गमी हो जाती थी. जिसके बाद दीपक के मन मे विचार आया क्यों न गांव वालों और युवा पीढ़ी में देश प्रेम की भावना की अलख जगाई जाए.इसके अलावा दीपक भी सेना में जाना चाहता था लेकिन कुछ कारण बस उसका सपना सिर्फ सपना बनकर ही रह गया, लेकिन दीपक ने गांव वालों की आंखों से अंधकार का पर्दा हटाकर सन्न 1989-90 से हर साल शारदीय नवरात्रि में भारतमाता की प्रतिमा की स्थापना करवाई. करीब 34 साल से भारतमाता की प्रतिमा की स्थापना हो रही है.

दशहरा पर्व पर निकाली जाती है मिसाइलों की झांकिया….
जानकारी के लिए बता दें कि दीपक ने भारतमाता की प्रतिमा की स्थापना तो करवा दी इसके अलावा जब नौ देवी प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाता है तब भारतमाता की प्रतिमा के आगे आगे मिसाइलों की झांकियां निकाली जाती हैं जो हमारी युवा पीढ़ी में उत्साह भरने का काम करती हैं. दीपक साहू ने बताया कि उनका सपना सेना में भर्ती होने का था जो पूरा नहीं हुआ तो वे पिछले 36 साल से लोगों में देश प्रेम की भावना जगाने का काम कर रहे हैं. शारदीय नवरात्रि पर लोग मां दुर्गा की स्थापना करते हैं, मगर दीपक साहू भारत माता की झांकी की स्थापना करते हैं. उसमें भारत का स्वदेशी सैन्य पराक्रम दिखाने और लोगों को देश के प्रति जागरूक करने के लिए झांकी निकालते हैं. स्वदेशी सैन्य पराक्रम के हथियारों की झांकी बनवाते हैं और उनका प्रदर्शन करने के लिए निकालते हैं.

.

FIRST PUBLISHED : October 23, 2023, 21:45 IST

Source – News18