महीनों नहीं, चंद घंटों में बन जाएगा घर, देख‍िए आख‍िर कैसे?

घर बनाना किसी के लिए भी आसान नहीं. पैसों का इंतजाम हो जाए तो सामान की दिक्‍कत. सामान भी जुटा लें तो बनाने में महीनों महीनों का समय लग जाता है. लेकिन आज की भागती दौड़ती जिंदगी में किसी के पास इतना समय नहीं कि वह बैठकर घर बनवाए. ऊपर से मजदूरों और कारीगरों के पीछे भागना काफी मुश्क‍िल होता है. लेकिन अब ऐसी तकनीक आ गई है, जिससे घर महीनों नहीं बल्‍क‍ि चंद घंटों में बनकर तैयार हो जाएगा. दुनिया के कई मुल्‍कों में इसका इस्‍तेमाल भी हो रहा है.

इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक मशीन की मदद से चंद घंटों में घर बनकर तैयार होते दिखाया गया है. दरअसल, यह थ्रीडी प्र‍िंटिंग है. जैसे कोई क्रॉफ्ट प्र‍िंट कर लेते हैं. इस तकनीक की मदद से वैसे ही अब घर भी प्रिंट किए जा रहे हैं. आज के समय में कई देश थ्री प्रिटिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं थ्री डी प्रिटिंग क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं?

मद्रास आईआईटी के पूर्व छात्रों ने किया था प्रयोग
कुछ दिनों पहले मद्रास आईआईटी के पूर्व छात्रों महज 5 दिन में सीमेंट कंक्रीट का घर बना दिया था. वह भी छोटो माटा नहीं बल्‍क‍ि 600 वर्गफीट बिल्ट एरिया में. इतना ही नहीं, इसमें लागत भी 30 फीसदी कम आई थी. इसमें भी थ्री प्रिंटिंग का प्रयोग किया गया था. यह मशीन कंप्यूटराइज्ड थ्री डायमेंशनल डिजाइन फाइल को स्वीकार कर परत दर परत आउटपुट देती है. मैटेरियल के तौर पर इसमें सीमेंट, कंक्रीट के गारे का इस्तेमाल किया जाता है.

मशीन की मदद से तुरंत दीवार बना दी
वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे मशीन की मदद से तुरंत दीवार बना दी जाती है. देखते ही देखते एक घर बनकर तैयार हो जाता है. बता दें कि 3D Printing टेक्नोलॉजी का यूज ज्यादातर मैन्यूफैक्चरिंग और डिजाइनिंग के लिए होता है. इस्टांग्राम पर शेयर किए गए इस वीडियो को 40 लाख बार देखा जा चुका है. 12 लाख से ज्‍यादा लाइक्‍स मिले हैं. लोग आश्चर्यचक‍ित हैं कि कैसे इतनी जल्‍दी घर बन गया.

Tags: Bizarre news, OMG News, Trending news, Viral news, Weird news

Source – News18