Dog Meat Market: यहां लगता है अवैध मीट मार्केट, बिकता है कुत्तों का मांस! टॉर्चर कर उतारते हैं मौत के घाट

प्रकृति ने अपने हिसाब से दुनियाभर के जीवों को उतनी ही महत्ता से बनाया है जितना उसने इंसानों को बनाया है. पर इंसानों को लगने लगा है कि वो जानवरों से बड़े और ताकतवर है, ऐसे में इंसान जानवरों पर इतने अत्याचार करते हैं, कि कई जानवरों की तो आबादी भी खत्म होने लगी है. इसी अत्याचार का एक नमूना चीन में देखने को मिलता है जहां कुत्तों से जुड़ा एक मीट फेस्टिवल (Dog Meat festival China) होता है. इस त्योहार में कुत्तों को प्रताड़ित किया जाता है और फिर उन्हें जिंदा जलाकर मार्केट (China Dog meat market) में बेच दिया जाता है. इन दिनों ये फेस्टिवल फिर से जारी है.

गूगल के अनुसार इस साल चीन के यूलिन (Yulin meat market) में होने वाला डॉग मीट फेस्टिवल 21 जून से 1 जुलाई तक चलेगा. ऐसे में कुत्तों पर होने वाले अत्याचार का नमूना लोगों को देखने को मिल रहा है. डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, एनिमल राइट्स एक्टिविस्ट हाल ही में एक अवैध मीट मार्केट (Meat market China) में घुसे, जहां कुत्तों को जलाकर, फ्राई कर मार्केट में बेचा जाता है. यहां का नजारा भयानक था और एक्टिविस्ट ने करीब 19 कुत्तों की जान भी बचाई है. तस्वीरें इतनी भयानक हैं कि आपको दिखाई भी नहीं जा सकतीं.

dog meat market 1

हाल ही में एक बचूड़खाने से एनिमल राइट्स एक्टिविस्ट्स ने 19 कुत्तों की जान बचाई है. (प्रतीकात्मक फोटो: Canva)

डॉग मीट फेस्टिवल के दौरान कुत्तों को करते हैं टॉर्चर
रिपोर्ट के मुताबिक, इस बात मार्केट डॉग मीट खाने वाले लोगों से उतनी नहीं भरी नजर आ रही है, पर उसके बावजूद, बड़ी संख्या में कुत्ते वहां मरे पड़े हैं. सड़क पर घूमने वाले आवारा कुत्तों से लेकर दूसरों के पालतू कुत्तों को जबरदस्ती अगवा किया जाता है और इन मार्केट में लाकर मौत के घाट उतार दिया जाता है. इसके बाद इन्हें यहां बेच दिया जाता है. इन मार्केट में कुत्तों के रोएं उतारने के लिए बाकायदा मशीन लगी हुई है. कुत्तों को मुख्य शहर से पकड़कर गाड़ियों के रास्ते, शहरों के बाहर बने स्लॉटरहाउस में लाया जाता है.

बूचड़ खाने से बचाए गए 19 कुत्ते
जिस स्लॉटरहाउस में एनिमल राइट्स एक्टिविस्ट्स ने हाल ही में प्रवेश किया, उनका दावा है कि ये सबसे बुरा बूचड़खाना है. एनिमल ग्रुप वीशाइन के कार्यकर्ता टेंग ने ह्यूमन इंटरनेशनल सोसाइटी को बताया कि बूचड़खाने में जानवर बेहद डरे हुए नजर आ रहे थे और खून-मांस की बदबू से पूरा इलाका महक रहा था. कुत्तों ने जब बचाव कर्मियों को देखा, तो तुरंत अपने पिंजड़े पर हाथ-पैर मारने लगे. आपको बता दें कि यूलिन में होने वाला Lychee and Dog Meat Festival कोई पारंपरिक उत्सव नहीं है, बल्कि इसकी शुरुआत साल 2010 में हुई थी. इसे डॉग मीट बेचने वाले लोगों ने शुरू किया था जिससे वो कुत्तों के मीट का व्यापार और खरीद को बढ़ा सकें. इससे पहले, यहां कोई रिकॉर्ड नहीं मिलता, जब कुत्तों को इतनी बड़ी संख्या में मारा जाता हो और फिर बाजार में बेचा जाता हो.

Tags: Ajab Gajab news, China, Trending news, Weird news

Source – News18